एक्सक्लुसिव

उत्तराखंड ने केंद्र से मांगे 10 हजार आक्सीजन सिलेंडर

कोरोना के बढ़ते संकट के मद्देनजर सरकार आई एलर्ट मोड में

राज्य के पास महज 60 क्यूबिक मीटर आक्सीजन

रोजाना है छह हजार क्यूबिक मीटर की खपत

तेजी से बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। इसे देखते हुए राज्य सरकार भी एहितायाती कदम उठा रही है। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार ने केंद्र सरकार ने आग्रह किया है कि तत्काल 10 हजार आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अऩुसार उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने उत्तराखंड के कोरोना संकट का हवाला देते हुए 10 हजार आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। इन आक्सीजन सिलेंडरों को कोविड-19 केंद्रों में रखा जाएगा। ताकि आने वाले समय में मरीजों के लिए कोई दिक्कत न पैदा हो।

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के पास फिलवक्त साठ से 70 हजार क्यूबिक मीटर आक्सीजन ही उपलब्ध है। एक अनुमान के अनुसार राज्य में अगस्त माह के बाद से ही आक्सीजन की मांग बढ़ रही है। पहले रोजाना दो हजार क्यूबिक मीटर की मांग थी। लेकिन इस समय औसतन छह हजार क्यूबिक मीटर आक्सीजन की खपत हो रही है। जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, उस अनुपात में आने वाले समय में उत्तराखंड को और ज्यादा आक्सीजन की जरूरत होगी। सरकार ने टिहरी, चमोली और उत्तरकाशी में आक्सीजन प्लांट लगाने की भी तैयारी की है।

यहां बता दें कि मंगलवार को उत्तराखंड में कोरोना एक्टिव मामलों की संख्या 10,374 थी। 22,213 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और अब तक कोरोना से 429 लोगों की मौत हो चुकी है।

संबंधित खबर https://newsweight24x7.com/exposed/corona-crisis-increased-demand-for-uttarakhand/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button