Uncategorized

मेडिकल बायोवेस्ट पर अस्पताल को नोटिस

हल्द्वानी। हल्द्वानी के अस्पताल से निकलने वाला मेडिकल बायोवेस्ट का निस्तारण नियमानुसार नही हो रहा। अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को चार तरह के बैगों मे सील नही किया गया था। पर्यावरण संरक्षण परिषद के उपाध्यक्ष प्रकाश हर्बोला ने औचक निरीक्षण किया तो यह खुलासा हुआ।

हल्द्वानी में समीक्षा बैठक के बाद उपाध्यक्ष हर्बोला ने विवेकानन्द हास्पिटल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि अस्पतालों से कचरा उठाने वाली संस्था ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के वाहन में अस्पतालों से आने वाले कचरे के बैग सील्ड नहीं थे और ना ही बैगों पर अस्पतालों के नाम अंकित थे। वाहन मे जीपीएस भी नहीं मिला। इससे यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि कचरा किन-किन अस्पतालों का है।

मेडिकल वेस्ट का सही तरीके के निस्तारण नहीं होने से नाराज हर्बोला ने विवेकानन्द हास्टिपल के स्वामी को नियमानुसार नोटिस जारी करने के आदेश नगर निगम को दिए। ग्लोबल प्राइवेट संस्था के वाहन को सीज करने निर्देश आरटीओ को दिए गए।

इसके बाद हर्बोला ने शहर के बिगबाजार में छापा मारा, जहां शोरूम से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे का निस्तारण संतोषजनक नही पाया गया। इस पर नाराज उपाध्यक्ष ने बिगबाजार के स्वामी को सख्त लहजे मे निर्देश दिए कि 15 दिन के भीतर प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करें, यदि भविष्य मे सुधार नही पाया गया तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button