ब्यूरोक्रेसी

आय़ुष्मान कार्ड अब मुफ्त बनेंगेःपुष्कर

आयुष्मान भारत की सालगिरह पर सीएम का एलान

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अस्पताल सम्मानित

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में अब आयुष्मान योजना के कार्य निःशुल्क बनाए जाएगे। सीएम पुष्कर ने योजना में अच्छा काम करने वाले अस्पतालों को सम्मानित भी किया।

हरिद्वार रोड स्थित एक होटल में योजना के तीन साल पूरा होने के मौके पर आयुष्मान भारत-आरोग्य मंथन का आयोजन किया गया। कार्य़क्रम के मुख्य अतिथि सीएम धामी ने कहा कि अब तक इस योजना का कार्ड बनवाने पर लोगों को पैसा खर्च करना होता था। अब कार्ड का खर्च सरकार वहन करेगी और जनता के कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में उत्तराखंड ने बेहतर काम किया है। सीएम ने इस योजना में बेहतरीन काम करने वाले निजी और सरकारी अस्पतालों को सम्मानित भी किया।

इससे पहले राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष दिलीप कुमार कोटिया ने सीएम समेत अन्य अतिथियों का स्वागत की। प्राधिकरण ने सीईओ अरुणेंद्र चौहान ने तीन साल की उपलब्धियों पर एक प्रजेंटेशन भी दिया। चौहान ने बताया कि इस योजना में उत्तराखंड में निजी और सरकारी मिलाकर 213 अस्पताल सूचीबद्ध है। देशभर में 2700 सौ से ज्यादा अस्पताल सूचीबद्ध हैं। तीन सालों में सरकार ने इस योजना पर 460 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। प्राधिकरण में सारा काम पेपर लैस और फेस लैस है। अस्पतालों को अधिकतम सात दिनों में भुगतान दिया जा रहा है।

विधायक विनोद चमोली की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, मेयर सुनील उनियाल गामा, सचिव अमित नेगी और पंकज पांडेय के साथ ही स्वास्थ्य महकमे, एनएचएम और स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button