उत्तराखंड

चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए संयुक्त रोटेशन समिति का गठन किया गया

इस बार चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए संयुक्त रोटेशन समिति का गठन किया गया है। इस समिति के अंतर्गत 1584 बसें संचालित (1069 स्टेज कैरिज तथा 515 कान्ट्रैक्ट कैरिज), रोस्टर व्यवस्था से बाहर संचालित 3200 अतिरिक्त बसें (1300 बसें उत्तराखंड व 1900 बसें अन्य राज्य), यात्रा में परिवहन निगम की 100 बसें संचालित करने के साथ ही यात्री संख्या बढ़ने पर कुमाऊं मंडल से भी 100 बसों की व्यवस्था की जाए। दूसरी ओर, जाम लगने पर यातायात के वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल किया जाएगा।

बुधवार को परिवहन मुख्यालय में मंत्री चंदन रामदास की अध्यक्षता में चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर बैठक हुई। बैठक में सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी भी शामिल हुए। बैठक में बताया गया कि इस बार चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ही संयुक्त रोटेशन समिति का गठन किया गया है। ग्रीन कार्ड व ट्रिपकार्ड को ऑनलाइन करने के साथ-साथ ट्रिपकार्ड को संशोधित या निरस्त करने की भी सुविधा दी जा रही है। बैठक में विभिन्न बस, टैक्सी-मैक्सी, केएमओयू आदि यूनियनों के पदाधिकारियों ने चारधाम यात्रा को लेकर आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी।

बैठक के बाद मंत्री ने बताया कि इस साल सरकार चालकों, परिचालकों के कल्याण के लिए चालक कल्याण योजना भी बनाई जा रही है, जिसके तहत पहले चरण में 50 लाख रुपये राशि दी गई है। योजना के तहत चालकों-परिचालकों को प्रशिक्षण, चालकों के लिए धामों में और मार्ग पर विश्राम स्थलों की व्यवस्था, उनके लिए भोजन पानी आदि की व्यवस्था और यात्रा पर जाने से पूर्व उनके स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वे मानसिक रूप से तैयार रहें। एक चक्कर पूरा करने के बाद चालकों को आराम देने का प्रावधान भी किया जा रहा है। मंत्री चंदन रामदास ने चारधाम यात्रा से पहले सभी सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त बनाने के साथ ही सड़क सुरक्षा इंतजाम पूरे करने के निर्देश दिए।

मंत्री चंदन रामदास ने बताया कि वीकेंड पर ऋषिकेश व हरिद्वार में जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके लिए वैकल्पिक ट्रैफिक प्लान की व्यवस्था की गई है। अत्यधिक जाम होने पर यह ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा। बैठक में रोडवेज के एमडी रोहित मीणा, संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह, उप परिवहन आयुक्त सुधांशु गर्ग, राजीव कुमार मेहरा, दिनेश चन्द्र पठोई, सहायक परिवहन आयुक्त डॉ. अनीता चमोला, संयुक्त रोटेशन के ऋषिकेश के अध्यक्ष संजय शास्त्री, यातायात संघ के अध्यक्ष मनोज ध्यानी, अनिल बर्गली, बलबीर सिंह नेगी, विजेन्द्र सिंह कण्डारी, जितेन्द्र सिंह नेगी, सुरेश सिंह ढैला, राकेश गोयल सहित विभिन्न परिवहन संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

वाहनों को चैकपोस्टों पर रुक कर इंतजार न करना पड़े, इसके लिए चैकपोस्टों पर इंटरनेट, टेबलेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिन्हें ग्रीन कार्ड सॉफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा है। विभाग की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए ग्रीन कार्ड मोबाइल ऐप भी विकसित किया जा रहा है, ताकि कोई भी यात्री कभी भी कहीं से भी अपना ट्रिपकार्ड बनावा सके। मोबाइल एप जल्द ही लांच किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button