एक्सक्लुसिव

जिपं पौड़ीः फिर टोल पोस्ट हथियाने की तैयारी

कब्जे की कोशिश में एक जिपं सदस्य बना रहे दबाव

कोटद्वार-पौड़ी एनएच पर आमसौड़ में है जिपं का टोलपोस्ट

पौड़ी। जिला पंचायत पौड़ी में टोल टैक्स वसूलने के नाम पर संबंधित ठेकेदार के तो वारे-न्यारे हो रहे हैं। लेकिन जिला पंचायत को बीते तीन वित्तीय वर्षों में लाखों का चूना लग चुका है। सबसे अहम यह है कि इसका ठेका बीते तीन वर्षों से एक ही ठेकेदार के नाम है। यह ठेकेदार जिला पंचायत की सदस्य भी निर्वाचित हो चुकी है। फिर भी इस पर कब्जा करने की कोशिश के तहत जिला पंचायत प्रशासन पर दबाव बनाया जा रहा हैं।

जिला पंचायत ने पहले कोटद्वार के कौड़िया में चेक पोस्ट स्थापित किया था बाद में कौड़िया में आरटीओ और सेवा कर का चेकपोस्ट भी होने के कारण वहां हो रही दिक्कतों को देखते हुए जिपं प्रशासन ने इसे दुगड्डा के निकट आमसौड़ में स्थानांतरित कर दिया गया। 2017-18 से इसका अनुबंध एक महिला ठेकेदार के नाम पर है।

सूत्रों के मुताबिक यह चेकपोस्ट ठेकेदार को मात्र चार लाख प्रतिवर्ष पर आवंटित किया गया है, जबकि बताया जा रहा है कि इस चेक पोस्ट पर प्रतिवर्ष बीस से पच्चीस लाख का टैक्स वसूली आसानी से हो जाती है। ऐसे में जहां ठेकेदार को हर वर्ष लाखों रुपये की आमदनी हो रही है तो जिपं को हर वर्ष लाखों को चूना लग रहा है। यदि खुली निविदा जारी होती तो जिला पंचायत को एक करोड़ से अधिक के राजस्व उगाही की उम्मीद थी।

इस बीच विगत पंचायत चुनाव में यह महिला ठेकेदार जिला पंचायत की सदस्य चुन ली गईं। इसके बावजूद अनुबंध को निरस्त नहीं किया गया। अब पुनः इस महिला सदस्य द्वारा जिपं पंचायत प्रशासन पर इस अनुबंध को पूर्ववर्ती दरों पर ही दो वर्षों के लिए नवीनकरण का दबाव बनाया जा रहा है। सदस्य को जिपं पंचायत के अधीन किसी भी प्रकार की ठेकेदारी के लिए अनुबंधित नहीं किया जा सकता। लेकिन इस प्रकरण में न केवल संबंधित सदस्य द्वारा इस अनुबंध के दो वर्षों के लिए नवीनीकरण हेतु दबाव बनाया जा रहा है बल्कि पुरानी मामूली दरों पर ही अनुबंध को जारी रखने हेतु दबाव बनाया जा रहा है। जाहिर है यदि जिला पंचायत प्रशासन द्वारा इस किसी दबाव में संबंधित महिला सदस्य के साथ किए गए अनुबंध को आगे बढ़ाया जाता है तो यह पंचायती राज नियमों के खिलाफ तो होगा ही साथ ही जिला पंचायत को पूर्व की भांति प्रतिवर्ष होने वाला लाखों का नुकसान बदस्तूर जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button