उत्तराखंड

दीपावली खत्म होते ही छठ की चहलकदमी शुरू!

पूर्वा सांस्कृतिक मंच ने देहरादून के अपने डेढ़ दर्जन छठ घाटों की सफाई अभियान का प्रारंभ रायपुर छठ घाट से किया!

आज सुबह से ही मंच के संस्थापक – महासचिव सुभाष झा, अध्यक्ष – एच एस राव, कार्यकारी अध्यक्ष डा लालिमा बर्मा, सचिव – डा नूतन स्मृति एवं डा अनंतमणि त्रिवेदी तथा उपाध्यक्ष डा जे पी यादव तथा डा ए क्यू अंसारी एवं अधिवक्ता विशाल सिंह सहित आठ सदस्यीय सचल टीम ने मालदेवता, केशरवाला, चंद्बबनी, पुलिया नं-6, हरवंशवाला, सिंघल मंडी, गुल्लरघाटी के सभी अठारह छठ घाटों का स्थल निरीक्षण किया तथा सभी छठ घाटों के प्रभारीयों को छठ व घाटों की साफ-सफाई को लेकर संबंधित आवश्यक निर्देश दिये गए!

इधर प्रातः काल से मंच के रायपुर छठ कमिटी ने महासचिव सुभाष की उपस्थिति में बैठक की और साथ ही घाटों की सफाई का कार्य का प्रारंभ भी किया!
रायपुर (पंपहाऊस) छठ घाट के नहर के सालभर के पडे़ कचरों को मुन्ना गिरी और शारदा के नेतृत्व में बारिक से साफ किया गया!

बैठक में मंच रायपुर के करीब चार दर्जन कार्यकर्ता नवलेश कुमार, केवल मंडल के नेतृत्व में सुबह से ही कुदाल, फावड़ा, बाल्टी, झाड़ू, डंडे वगैरह लेकर पहुंचने लगे थे!

इधर मंच वूमेन की ओर से सभी के लिए पूरबिया सिंघाड़े (समोसे) व चाय की व्यवस्था की गयी थी! सुबह नौ से ग्यारह बजे की बैठक के बाद करीब चार घंटे तक कार्यकर्ता सफाई अभियान में लगे रहे!
मंच के संस्थापक – महासचिव सुभाष ने बताया कि विभिन्न घाटों का सफाई अभियान चार दिनों तक चलेगा, उसके बाद का दो दिन घाटों की सजावट की जायेगी!

ज्ञात हो कि पूरब-बिहार के लोगों का विश्व विख्यात का चार दिवसीय छठ महापर्व 17-20 नवंबर तक नहाय-खाय से प्रारंभ होकर सोमवार 20 नवंबर के प्रातः अर्घ्य के पश्चात समाप्त होगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button