उत्तराखंड

पर्यटकों के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व चीला के गेट खुलेंगे दो दिन बाद

हरिद्वार: दो दिन के बाद राजाजी टाइगर रिजर्व चीला के गेट सैलानियों के खोल दिए जाएंगे। जिससे सैलानी चीला के जंगलों में जानवरों का दीदार कर सकेंगे। हाथियों का संघर्ष भी समाप्त हो गया है। ऐसे में जंगल सफारी करने वाले पर्यटकों को कोई खतरा भी नहीं रहेगा।

चीला रेंज में जंगल सफारी करने वाले जिप्सी संचालकों में आपसी विवाद और दो हाथियों का संघर्ष चल रहा था। इसके चलते डायरेक्टर साकेत बुड़ौला की ओर से अग्रिम आदेश तक चीला के गेट जंगल सफारी के लिए बंद कर दिए गए थे। जिससे जंगल सफारी के लिए आने वाले पर्यटक दो दिन से चीला गेट से मायूस होकर लौट रहे थे। डायरेक्टर ने शुक्रवार से फिर से चीला के गेट खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं।

वहीं मांगों को लेकर जिप्सी संचालकों के एक गुट ने रेंजर शैलेष घिल्डियाल का घेराव किया। रेंजर ने बताया कि शुक्रवार सुबह चीला के गेट सैलानियों के लिए खोल दिए जाएंगे। तय हुआ कि एक व्यक्ति की दो ही जिप्सी जंगल सफारी के लिए जा सकेंगी।

राजाजी टाइगर रिजर्व के नियमों का उल्लंघन करने का यदि किसी ने प्रयास किया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में दो हाथियों का संघर्ष भी समाप्त हो चुका है, क्योंकि उन्होंने पूरे क्षेत्र को खंगाल लिया है। इसमें हाथी कहीं भी लड़ाई करते नजर नहीं आए हैं। इसलिए जंगल सफारी शुरू कराने में कोई खतरा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button