तस्वीर का सच

उत्तराखंड के युवाओं ने बनाया मोबाइल एजुकेशन एप

अब eduflux360 से घर बैठे लें शिक्षा

अन्य प्रोडक्ट्स से है खासा सस्ता यह एप

देहरादून। उत्तराखंड के युवाओं ने eduflux360 मोबाइल एजुकेशन एप का निर्माण किया है। इसका शुभारंभ उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से फाउंडर मेंबरों किया।

उत्तरांचल प्रेस क्लब में प्रेसवार्ता में फाउंडर मेंबर अंकुर चंद्रकांत औऱ राजीव श्रीवास्तव ने इस eduflux360 मोबाइल एजुकेशन के बारे में दी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की चौथी लहर ने आहट दे दी है। ऐसे में बच्चों को घर में अच्छी शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से हमारी टीम ने लंबे प्रयास के बाद eduflux360 मोबाइल एजुकेशन एप तैयार किया है। इस के माध्यम से आप बेहद कम खर्च में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। हमारा एप अन्य एजुकेशन एप की तुलना में काफी सस्ता है। इसकी कीमत15 रुपये प्रतिदिन से भी कम है।

उन्होंने बताया कि इस एप्प को VCLAP DIGITAL LEARNING SOLUTIONS LLP द्वारा 2018 में बनाया जाना प्रारंभ किया गया। उस इवेंट में उस समय के शिक्षा मंत्री माननीय अरविंद पांडेय द्वारा शिरकत की गई थी। कोरोना काल के दौरान इस एप्प को और रिफाइन किया गया तथा अब इसे पहाड़ के छात्रों के लिए लॉन्च किया जा रहा है। 

हमारा मिशन है AbSuccessParSabkaHak (अब सक्सेस पर सबका हक) तथा EachOneTeachTwo (प्रत्येक पढ़ाए दो) है। इस एप का पाठयक्रम उत्तराखंड के ही बहुचर्चित एवं नामचीन स्कूलों के शिक्षकों द्वारा निर्मित है। चंदन सिंह घुघत्याल, राजीव श्रीवास्तव, योगेश, दीप्ति गुप्ता, कविता, अनिरुद्ध, गायत्री, रितिका, अन्वेषा, आदि इस एप्प के सक्रिय शिक्षक हैं। उत्तराखंड राज्य के राज्य आंदोलनकारियों, आर्मी, पुलिस एवं पत्रकारों के लिए अतिरिक्त 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। एप खरीदने या सब्सक्राइबर वाले दो निर्धन छात्रों को अपने साथ निशुल्क जोड़ सकते है। इस तरह की प्रक्रिया के लिए eduflux360 मोबाइल एजुकेशन एप ने उत्तराखंड की ही NGO पुकार सोसाइटी तथा प्रोजेक्ट पुरकुल के साथ हाथ मिलाया है जिससे वंचित छात्रों को भी उच्च गुणवत्ता श्रेणी की शिक्षा प्रदान की जाए।

EduFlux360 के अंकुर चंद्रकांत का प्रमुख ध्येय देवभूमि उत्तराखंड से पलायन को रोकना है। जब बच्चों को दिल्ली, मुंबई लेवल की ऑनलाइन शिक्षा उनके घर पर ही मिला करेगी तो वह पहाड़ छोड़ बाहर का रुख करना भी बंद करेंगे। यही नहीं शिक्षा के बाद EduFlux360 उन बच्चों को उत्तराखंड में ही उनके घर के समीप ही रोजगार भी उपलब्ध कराएगा, जिससे न तो कोई परिवार छोड़ेगा और न ही पहाड़। राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि EduFlux360 के जरिए उत्तराखंड के छात्र पहली बार ब्रेन क्विज (जादू) में बच्चों के ढेरों गैजेट्स एवं आकर्षक उपहार भी रखे गए हैं, इससे बच्चों का मोटिवेशन लेवल बढ़ेगा और जीत की चाह में वह बेहतर से बेहतर करने की लगन को जगा सकेंगे। यह ब्रेन क्विज (जादू), आगामी माह, 3 मई से सबके लिए उपलब्ध रहेगी। बच्चों के माता पिता भी इस ब्रेन क्विज में भाग ले सकते हैं। 

इस मौके पर फाउंडर एवं प्रख्यात साइबर एक्सपर्ट अंकुर चंद्रकांत, फिजिक्स टीचर व को फाउंडर राजीव श्रीवास्तव, पुकार सोसाइटी की अध्यक्षा अमृत, चिन्मय, खालिद, विनीत, चित्रा, शिवम, हृदयेश, सलमान, मयंक रोशन आदि उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button