राजनीति

रास चुनावः पैनल में एक पैराशूट दावेदार भी

प्रदेश भाजपा ने उत्तराखंड के चार नेताओं को भी किया शामिल

अन्य चर्चित पैराशूट दावेदारों को नहीं तरजीह

भाजपा हाईकमान को करना है इस पर फैसला

देहरादून। राज्यसभा की एक सीट के लिए प्रदेश भाजपा की ओर से भेजे गए पैनल एक पैराशूट प्रत्याशी का भी नाम है। इससे यह चर्चा और भी तेज हो गई है कि कहीं भाजपा भी कांग्रेस के तर्ज पर पैराशूट नेता को राज्यसभा भेजेगी। प्रदेश भाजपा ने अपने पैनल में उत्तराखंड के चार नेताओं को भी शामिल किया है। अब भाजपा हाईकमान को तय करना है कि राज्यसभा में कोई स्थानीय नेता जाएगा या फिर पैराशूट से किसी को उत्तराखंड में उतार दिया जाएगा।

राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने प्रत्याशी के बारे में अपने पत्ते नहीं खोले हैं। सियासी गलियारों में चर्चा है कि भाजपा किसी नेता को पैराशूट से उतारकर राज्यसभा भेज सकती है। इसके लिए प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, कैलाश विजयवर्गीय और सुरेश भट्ट के नाम चर्चा में थे। लेकिन प्रदेश भाजपा ने पांच नामों को जो पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है, उसमें इनमें से किसी का नाम शामिल नहीं है। अलबत्ता भाजपा राष्ट्रीय कार्य़ालय मंत्री महेंद्र भट्ट का नाम शामिल है। यह नाम शामिल होने से यह बात साफ हो गई है कि पैराशूट प्रत्याशी की संभावना अभी खत्म नहीं हुई है।

प्रदेश भाजपा ने अपने पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का नाम भी शामिल किया है। इसके अलावा पूर्व सांसद बलराज पासी, बीस सूत्रीय कार्य़क्रम क्रियान्वन समिति के उपाध्यक्ष नरेश बंसल और प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष अनिल गोयल का भी नाम शामिल किया गया है। स्थानीय नेताओं में इन्हीं नामों की चर्चा चल रही थी।

अब गेंद भाजपा हाईकमान के पाले में है। वहीं से तय होगा कि उत्तराखंड से राज्यसभा में कौन जाएगा। वैसे कई बार ऐसा भी हुआ है कि सियासी दलों के हाईकमान ने पैनल में भेजे गए सभी नामों को दरकिनार करके अपनी पसंद के पैराशूट प्रत्याशी को उत्तराखंड से राज्यसभा में भेजा है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने ऐसा किया है। सियासी इतिहास इस बात का गवाह है कि पैराशूट नेताओं ने उत्तराखंड के हित में अपनी आवाज बुलंद नहीं की। सांसद निधि का उपयोग भी अजब-गजब ढंग से किया गया। कांग्रेस ने राजबब्बर को राज्यसभा भेजा तो उन्होंने छह साल में पलटकर उत्तराखंड में झांका तक नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button