राजनीति

सूबे में रीडिंग कम्पेन एवं पुस्तक परिक्रमा अभियान का शुभारंभ

शिक्षा मंत्री ने रवाना की मोबाइल लाइब्रेरी

अभियान से सूबे में पुस्तक संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा

रूम टू रीड और नेशनल बुक ट्रस्ट का है यह अभियान

देहरादून। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शिक्षा में “रूम टु रीड“ एवं “नेशनल बुक ट्रस्ट“ के तत्वाधान में आयोजित ‘रीडिंग कंपेन’ एवं ‘पुस्तक परिक्रमा’ का शुभारम्भ कर मोबाइल लाइब्रेरी को रवाना किया। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।

कार्य़क्रम में डॉ. रावत ने कहा कि अभियान प्रदेश में पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में अहम साबित होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2022 को सूबे में लागू कर दी गई है। नई नीति के तहत नवीन पाठ्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं जिसमें छात्रों की अभिरूचि, सृजनशीलता, नवाचार एवं रोजगारपरक शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया है। रूम टू रीड के स्थानीय भाषाओं पर आधारित चित्रात्मक पुस्तकें पठनीयता को बढ़ावा देगी। सूबे में नेशनल बुक ट्रस्ट का कार्यालय स्थापित होने पर डॉ. रावत ने कहा कि इसका लाभ सूबे के लेखकों, शैक्षिक संस्थाओं और पाठकों को अवश्य मिलेगा। 

इस मौके पर रूम टू रीड की राज्य प्रभारी पुष्प लता रावत ने कहा कि पढ़ने की संस्कृति को हम दुर्गम और दूरस्थ इलाकों तक ले जाएं और कोविड महामारी से नौनिहालों के पठन-पाठन में जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिये विशेष अभियान चलाया जाय। रूम टु रीड का रीडिंग कंपेन 15 अगस्त से आठ सितंबर तक लगातार चलेगा और इस दौरान स्कूल,समाज और संस्थाओं में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर सामुदायिक सहभागिता से पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। नेशनल बुक ट्रस्ट की स्वाति बडोला ने कहा कि जहां पुस्तकों की दुकानें नहीं हैं वहां भी पुस्तक परिक्रमा के ज़रिए उनकी मोबाइल बैन जाएगी और पाठकों को विश्व स्तरीय साहित्य उपलब्ध करवाएगी। महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा वंशीधर तिवारी ने पुस्तकों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये विभाग के प्रयासों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

इस अवसर पर महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा बंशीधर तिवारी, निदेशक माध्यमिक आरके. कुंवर, निदेशक प्राथमिक शिक्षा वंदना गर्व्याल, राज्य प्रभारी रूम टू रीड पुष्प लता रावत, नेशनल बुक ट्रस्ट की स्वाति बडोला, निशा जोशी, रोहिणी रॉय, रोहित गुप्ता, सुशांत, राजेश कुमार, सतीश कुमार, जगदीश रावत, संजय प्रसाद साहित शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button