राजनीति

उत्तराखंड से मेरा कुर्बानियों का रिश्ताः राहुल

इस राज्य ने देश के लिए दिया सबसे ज्यादा खून

मेरी दादी और पिता ने भी दी देश के लिए शहादत

महज तीन लोगों के लिए ही चलाई जा रही सरकार

देहरादून। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तराखंड से अपना रिश्ता कुर्बानियों से जोड़ा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ने इस देश के लिए सबसे ज्यादा खून दिया है। उनकी दादी और पिता ने भी इस देश के लिए अपनी शहादत दी।

परेड ग्राउंड में आयोजित जनसभा में राहुल ने अपना संबोधन शहीद और देशभक्ति पर ही फोकस रखा। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति या परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी है, वहीं किसी और की कुर्बानी का दर्द समझ सकता है। इस उत्तराखंड ने देश के लिए सबसे ज्यादा खून दिया है। मैं भी इस दर्द से गुजरा हूं तो उन परिवारों का दर्द समझ सकता हूं।

राहुल ने कहा कि 1971 में भारत ने पाकिस्तान को महज 13 दिन में ही पराजित कर दिया था। इसके पीछे सबसे बड़ी ताकत यह थी कि पूरा देश एकसाथ था और पाकिस्तान अंदरखाने ही लड़ रहा था। आज भी देश के हालात इस तरह से कर दिए गए हैं कि एक को दूसरे से लड़ाया जा रहा है। कमजोर लोगों को सताया जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि आज केंद्र की सरकार महज दो या तीन पूंजीपतियों के लिए ही चलाई जा रही है। देश के अन्नदाता किसानों की मेहनत की कमाई इन्हीं लोगों को देने के लिए तीन कृषि कानून लाए गए। किसान इसके विरोध में आ गए। कांग्रेस और अऩ्य विपक्षी दलों ने भी विरोध किया। आंदोलन में सात सौ किसानों की शहादत के बाद पीएम ने अपनी गल्ती मानी और कानून वापस लिए। लेकिन शहीद किसानों को मुआवजा देने को आज भी तैयार नहीं हैं।

राहुल ने कहा कि उत्तराखंड की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी और मंहगाई है। कांग्रेस इस तरह की नीतियां बनाएगी कि युवाओं को अपने घर पर ही रोजगार मिल सके। इसी तरह मंहगाई पर भी काबू पाने को कड़े कदम उठाए जाएंगे। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, चुनाव प्रचार समिति के संयोजक हरीश रावत ने भी सभा को संबोधित किया। संचालन प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button