एक्सक्लुसिव

ट्रस्ट की बिल्डिंग में है कुंभ अस्पताल

सीएसआर फंड से की जा रहीं तमाम व्यवस्थाएःझा

हरिद्वार सीएमओ ने बताई सच्चाई

देहरादून। हरिद्वार कुंभ मेले के लिए साढ़े पांच सौ बेड के बहुप्रचारित अस्पताल दरअसल एक ट्रस्ट की बिल्डिंग में बनाया गया है। सीएमओ डॉ. एसके झा का दावा है कि इसमें अधिकांश व्यवस्थाएं सीएसआर फंड से करवाई गई हैं। इसमें स्वास्थ्य विभाग का पैसा बेहद कम लगा है।

कुंभ मेला का अस्पताल खासा चर्चा में है। इस पर हाईकोर्ट भी टिप्पणी कर चुका है और मुख्य सचिव खुद भी दौरा करके जरूरी इंतजामात मुकम्मल करने का निर्देश दे चुके हैं। इस अस्पताल में चेल लिफ्ट लगाने की बात की सीएस ने की है। अब पता चला है कि दरअसल ये अस्पताल दूधाधारी ट्रस्ट की बिल्डिंग में बनाया गया है।

हरिद्वार के सीएमओ एसके झा ने बताया कि इस बिल्डिंग को पिछले साल जुलाई में कोविड अस्पताल के लिए लिया गया था। ट्रस्ट इसका कोई किराया भी नहीं ले रहा है। इस अस्पताल में लिफ्ट या रैंप न होने के सवाल पर उनका कहना था कि इसमें लिफ्ट तो है पर खराब है। इसे ठीक करने में तीन माह का समय लगता और तब तक कुंभ खत्म हो जाता इसी वजह से ट्रस्ट ने इसे ठीक नहीं कराया। वैसे भी गंभीर मरीजों को ऊपरी मंजिलों पर ले जाने की जरूरत ही नहीं है। सीएमओ ने कहा कि अहम बात यह है कि इस अस्पताल में बेड और बिस्तर की व्यवस्था सीएसआर फंड से करवाई गई है। कुंभ के बाद इनका उपयोग सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। डॉ. झा ने कहा कि महज आईसीयू बनवाने में ही स्वास्थ्य विभाग ने कुछ पैसा खर्च किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button