उत्तराखंडमौसम

उत्तराखंड : कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड- उत्तराखंड में मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज 11 अगस्त रविवार को राज्य के चमोली और बागेश्वर जिले में गरज- चमक के साथ भारी से भारी बारिश की संभावना है इन दोनों जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं देहरादून , चंपावत , पिथौरागढ़ , उत्तरकाशी और पौड़ी जिले में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी है जबकि अल्मोड़ा , नैनीताल ,टिहरी , रुद्रप्रयाग, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक आज पहाड़ से लेकर मैदान तक आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे वहीं अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि कुछ इलाकों में वर्षा के तीव्र दौर को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। पर्वतीय क्षेत्रों में यात्रा करने से परहेज करने की हिदायत भी दी गयी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है जबकि शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान 32.2 और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 20.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button