उत्तराखंड

सहसपुर में 12-13 अगस्त 2024 को कौशलम् कार्यशाला का आयोजन सफलापूर्वक सम्पन्न

उत्तराखंड : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के महत्पूर्ण आयामों में से एक कौशल विकास आज के समय की सबसे बड़ी मांग है। इसी उद्देश्य से उद्यम लर्निंग फाउण्डेशन द्वारा कौशलम् कार्यकम शिक्षा विभाग के सहयोग से राजकीय विद्यालयों में चलाया जा रहा है कक्षा IX से लेकर कक्षा XII तक के लिए निर्धारित इस पठायचर्या के सफल संचालनार्थ समय समय पर पशिक्षण कराये जाते है।

विकासखण्ड सहसपुर में 12.08.2024 तथा 13.08.2024 के दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कौशलम् कार्यशाला का आयोजन हरवंश कपूर रा०बा०३० का० कौलागढ़ में सफलापूर्वक सम्पन्न हुआ इस कार्यशाला में ब्लॉक 16 विद्यालयों के शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यलशाल के प्रथम दिवस कौशलम् के उ‌द्देश्यों से अवगत कराते हुये इस पाठ्यचर्चा में प्रधानाचार्यों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। रोचक तथ्यों के सथ वैचारिक साझेदारी ने सैद्धानिक ज्ञान को भी सरस बाये रखा।

हरित राज्य उत्तराखण्ड की मूल समस्याओं पलायन एवं बेरोजगारी और प्रदूषण से बचाव रखते हुये 3ps (people + plant + profit) पर आधारित पर्यावरण अनुकूल स्वरोजगार की उद्यमशील मानसिक पर बल देते हुये प्रशिक्षको एवं प्रशिक्षओं दोनों ने ही अपनी बेहतरीन प्रस्तुतियां प्रदान की। छात्र-छात्राओं के आत्मविश्वास में वृद्धि के साथ साथ उन्हें आत्मनिर्भरता की राह दिखाने वाली यह पाठ्यचर्या वास्तत में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर ही आधारित है।

इस अवसर पर डायट प्रवक्ता ऋचा जुयाल, स्वाति जैन, विद्यालय की प्रभारी प्रधानाचार्य शिवानी पेटवाल, राघवेन्द्र वर्मा तथा विनोद कुमार धस्मान आदि का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button