खुलासा

कोरोनाः पूरे अनलॉक पर 22 के बाद फैसला

संक्रमण दर हुई कम, फिर भी रिस्क के मूड में नहीं सरकार

एक सप्ताह और बढ़ाया गया कोविड कर्फ्यू

चमोली के नागरिक कर सकेंगे बद्रीधाम के दर्शन

केदारधाम जा सकेंगे रुद्रप्रयाग जिले के नागरिक

उत्तरकाशी के लोग जा सकेंगे गंगोत्री व यमुनोत्री

देहरादून। राज्य में संक्रमण दर लगातार कम हो रही है। इसके बाद भी सरकार एकदम पूरी तरह से अनलॉक का रिस्क उठाने के मूड में नहीं है। कोविड कर्फ्यू एक सप्ताह के लिए कुछ और रियायतों के साथ बढ़ा दिया गया है। सरकार का साफ कहना है कि पूरी तरह से अनलॉक के बारे में 22 जून के बाद विचार किया जाएगा।

काबीना मंत्री और शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कोविड कर्फ्यू की अवधि 22 जून तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी है। फिलहाल चमोली जनपद के लोगों को बद्रीनाथ धाम, रुद्रप्रयाग जनपद के लोगों को केदारनाथ धाम जाने की अनुमति होगी। उत्तरकाशी जनपद के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन को जा सकेंगे। लेकिन सभी के आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि राजस्व कोर्ट में 20 को सुनवाई के लिए खुलेंगे। मिठाई की दुकान पांच दिन खोली जा सकेंगी। शादी और अंत्येष्ठि में 50 शामिल हो सकेंगे। लेकिन शादी में शामिल होने के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। विक्रम और ऑटो को चलाने की अनुमति दी गई। ग्रामीण क्षेत्र में डीएम को बाजार खोलने के बारे में तय करने का अधिकार दिया गया।

मंत्री ने कहा कि व्यापारियों की मांग पर सरकार ने इस दौरान तीन दिन यानि 16, 18 और 21 जून को परचून, जनरल मर्चेंट्स, शराब समेत अन्य व्यापारिक खोले जा सकेंगे। 16 और 21 जून को स्टेशनरी और किताबों की दुकानें भी खुली। बाकी प्रतिबंध पहले की तरह ही रहेंगे। इधर, सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फॉउंडेशन की ओर से जारी आकंड़े बता रहे हैं कि गुजरे सप्ताह में संक्रमण काफी कम हुआ है। संस्था के मुखिया अनूप नौटियाल कहते हैं कि सभी 13 जनपदों में संक्रमण पांच फीसदी से नीचे आ गया है। दो जिलों अल्मोड़ा औऱ पिथौरागढ़ में ये चार फीसदी से कुछ ज्यादा है।  लेकिन नौ जिलों में दो फीसदी से कम है। ऐसे में सरकार को कोविड कर्फ्यू बढ़ाने के अपने फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए। लेकिन शासकीय प्रवक्ता सुबोध उऩियाल ने साफ कर दिया है कि पूरी तरह से अनलॉक पर 22 के बाद ही विचार होगा।

संबंधित खबर——– हरिद्वार कुंभः कोविड जांच घोटाले का जिम्मेदार कौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button