उत्तराखंड

देहरादून पर ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर लांच

देहरादून : प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव के अंतर्गत उत्तराखंड की ‘हिमवंत फिल्म सोसाइटी’ के द्वारा आज शुक्रवार, 8 सितंबर को नारायण मुनि भवन, 16-ए, राजपुर रोड, देहरादून पर ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर लांच किया गया।

इस दौरान आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य अतिथि व
भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य श्री अरुण अरोड़ा ने फिल्म फेस्टिवल का विषय रखते हुए कहा कि सिनेमा और संस्कृति परस्पर रूप से जुड़े हुए हैं । यह साझी विरासत है जो दो धाराओं को आपस में बांधती है ।

भारतीय संस्कृति, विचार, मूल्य और सभ्यता को विश्वगुरु के रूप में पहचान दिलाने के लिए सिनेमा एक सशक्त माध्यम है, क्योंकि भारतीय अस्मिता की झलकियां सिनेमा में मिलती हैं और भारतीय सिनेमा भारतीयता की अनूठी पहचान है। प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के कला एवं मीडिया विद्यार्थियों को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में एक सशक्त प्लेटफार्म देने की पहल है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की प्रेरणा चित्र भारतीय फिल्म उत्सव में मुख्य रूप से 1- आजादी का अमृत महोत्सव 2- भारतीय लोकतंत्र 3- जनजातीय समाज 4- उत्तराखंड की संस्कृति 5- पर्यावरण 6- ग्राम विकास 7- स्वाधीनता आंदोलन 8- भविष्य का भारत 9- सामाजिक सद्भाव 10 -धर्म एवं अध्यात्म 11- महिला सशक्तिकरण जैसे विषयों पर आधारित फिल्म विषयों को प्रोत्साहन देने का एक प्रयास है ताकि भारतीय सिनेमा में भारतीय विचार का प्रचार प्रसार सुनिश्चित हो सके ।

इस अवसर पर पदम सिंह (क्षेत्र प्रचार प्रमुख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) ने अपने विचार रखते हुए कहा कि “फिल्म समाज का दर्पण होती है। फिल्म व्यक्ति के तन और मनं इन दोनों को जोड़कर एक संवेदनशील व्यक्ति का निर्माण करने में सहयोगी की भूमिका निभाती है। अर्थात भारत की बात भारत के मन तक पहुंचाना यह फिल्म का मुख्य उद्देश्य है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button