राजनीति

पीएम की वोकल फॉर लोकल थीम पर आगे बढ़ रहे सीएम धामी

राष्ट्रपति को भेंट की थापे शैली की कंडाली शाल

देहरादून। पीएम नरेंद्र मोदी की वोकल फॉर लोकल थीम को सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में आगे बढ़ा रहे हैं। इसी क्रम में सीएम धामी ने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को लोककला शैली थापे से बनी शुद्ध कंडाली की शाल भेंट की।

उत्तराखंड की लोक कला शैली थापे लगभग विलुप्त सी हो चली है। पहली बार उत्तराखंड दौरे पर आईं राष्ट्रपति को सीएम धामी ने इसी शैली से बनी शुद्ध कंडाली की शॉल और थापे और ऐपण के संयोजन से निर्मित स्मृति चिन्ह भेंट के रूप दी। कला संस्कृति के संरक्षण, संवर्धन और उससे नई पीढ़ी को जोड़ते हुए इस कला को पहचान और बाजार दिलाने की दिशा में यह मुख्यमंत्री की सराहनीय पहल है।

बताते चलें कि राष्ट्रपति के उत्तराखंड दौरे को देखते हुए उनको भेंट के रूप में देने के लिए  उत्तराखंडी कला संस्कृति और शैली का कुछ अलग उपहार निर्मित कराने के लिए मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिए थे। इसी क्रम में डीएम ने इसे तैयार कराया था। बाल विकास कार्य़क्रम के राज्य समन्वयक अखिलेश ने बताया कि जिलाधिकारी देहरादून द्वारा इस कला शैली को लोकप्रिय बनाने और नई पीढ़ी में इसके कलाकार तैयार करने के लिए अगले सप्ताह से 40 बालिकाओं के लिए इस कला शैली के प्रशिक्षण की कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button