तस्वीर का सच

कोरोनाः 25 हजार हो सकती है संक्रमितों की संख्या

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह सौ दिन पहले ही जता चुके हैं इसकी आशंका

हालात पर रिसर्च कर रहे अनूप ने किया ट्विट

तैयारियां न होतीं तो भयावह हो जाते हालात

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सौ दिन पहले एक आशंका जाहिर की थी कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हजार के पार जा सकती है। कोरोना हालात पर लगातार रिसर्च कर रही संस्था के मुखिया ने भी अब कहा कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में उत्तराखंड इस आंकड़े को छू सकता है। जाहिर है कि आशंका जाहिर करने के साथ ही सरकार ने उसी लिहाज से तैयारियां भी कीं। वरना उत्तराखंड के हालात बे-काबू हो सकते थे।

सीएम त्रिवेंद्र ने नौ मई को कहा था कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हजार तक पहुंच सकती है। इनमें से पांच हजार को अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है और पांच सौ लोगों को वेंटिलेटर की जरूरत हो सकती है। सीएम ने यह भी कहा था कि सरकार की तैयारियां भी इसी आशंका के लिहाज से की जा रही हैं। किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। (खबर के अंत में देखें सीएम के बयान का लिंक)

अनूप नौटियाल का ट्विट

सीएम के इस बयान के ठीक एक सौ दिन बाद कोरोना के हालात पर रिसर्च कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फॉउंडेशन के मुखिया अनूप नौटियाल ने भी आंकड़ों के आधार पर ट्विट किया है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में उत्तराखंड में कोरोनो संक्रमितों की संख्या 25 हजार के पार जा सकती है।

माना जा रहा है कि सरकार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर जब आशंका जाहिर की तो उसी के लिहाज से तैयारियां भी कीं। शायद यही वजह है कि राज्य में कोरोना से मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से कम ही है। राष्ट्र का औसत 1.91 फीसदी तो उत्तराखंड का 1.27 फीसदी है। हां, मैदानी जनपदों में ये औसत कुछ ज्यादा है पर नौ पर्वतीय जिलों में बहुत कम है।

देहरादून में सबसे ज्यादा मृत्युदर

सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फॉउंडेशन के मुखिया अनूप नौटियाल की रिसर्च बताती है कि राज्य में कोरोना से अब तक कुल 164 मौत हुईं हैं। इनमें से 91 फीसदी चार मैदानी जनपदों देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में हुईं हैं। इनमें से भी कुल 55 फीसदी मौत अकेले देहरादून जिले में हुईं हैं। उत्तराखंड के आठ पर्वतीय जिलों में कोरोना से महज नौ फीसदी मौत हुईं हैं। राज्य का चमोली जिला अकेला ऐसा है, जिसमें कोरोना से किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

खबर जिसमें सीएम ने कहा था—-https://newsweight24x7.com/viral-news/corona-denger-in-uttrakhand/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button