ब्यूरोक्रेसी

सैन्गुइन वी सोसाइटी ने मनाया राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

देशभर के 32 प्रधान किए गए सम्मानित

आत्मनिर्भर भारत राष्ट्रीय ग्राम्य सशक्तिकरण पुरस्कार

देहरादून। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर राष्ट्रीय स्तरीय एनजीओ सैन्गुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी ने उत्तराखंड हैरिटेज मीडिया की सहयोग से “आत्मनिर्भर भारत राष्ट्रीय ग्राम्य सशक्तिकरण पुरस्कार”  वितरित किए। इसका कार्यक्रम का  शुभारम्भ मुख्य कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या और  महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरी चन्द्र सेमवाल द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुआ।

इस मौके पर पूर्व सुंयुक्त निदेशक पंचायती राज डीपी देवराड़ी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। नियोजन विभाग के सीईओ डॉ. मनोज पंत ने, पंचायतों में 17 सतत विकास लक्ष्यों की भूमिका और सतत विकास लक्ष्यों की नौ थीम पर कहा कि इन्हें पंचायती स्तर पर पूर्ण किया जाना  है। डॉ. कंचन नेगी ने सतत विकास लक्ष्यो एवं सामाजिक सुरक्षित ग्राम पंचायतों खदरी खडकमाफ़ एवं केदारावाला पर बनी लघु फिल्म को प्रदर्शित किया

बाद में अन्य राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से आए चयनित सरपंचों  को कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने सम्मानित किया। इसमें जम्मू के सिरा ए पंचायत के सरपंच मखन मनास, कश्मीर से अकिंगम बी पंचायत के सरपंच नानाजी वट्टल, महाराष्ट से, नागपुर जिले की खुर्सापर पंचायत के सरपंच प्रो. सुधीर गोटमरे , आई.ई.सी. एक्सपर्ट एजाज़ अहमद खान आदि शामिल थे।

रेखा आर्या ने कहा, “पंचायती राज एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें सभी रेखीय विभागों का समन्वय आवश्यक है और सतत विकास लक्ष्यों के नौ थीम , हमारे विभाग के सहयोग के बिना पूर्ण नहीं किये जा सकते। उन्होंने प्रधान्मंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद  देते हुए सैन्गुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी संस्था को भी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन की शुभकामनाएं दी। सचिव हरी चन्द्र सेमवाल ने सभी का धन्यवाद किया।

दूसरे चरण में वन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री  सुबोध उनियाल ने उत्तराखंड राज्य की उत्कृष्ट पंचायतों को “आत्मनिर्भर भारत राष्ट्रीय ग्राम्य सशक्तिकरण पुरस्कार” -2022” से सम्मानित किया। सुबोध उनियाल ने सचिव हरी चन्द्र सेमवाल और कार्यक्रम की आयोजक संस्था सैन्गुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  यह आयोजन वास्त्व में  सभी प्रधानो के लिए एक मिसाल है। अंतिम सत्र में अपर निदेशक, पर्यटन पूनम चंद द्वारा सभी को होमस्टे से अपनी स्वयं की आय के स्त्रोतों को बढ़ावा देने पर प्रस्तुति दी।

बता दें कि कार्यक्रम में संस्था के सचिव डॉ.के.एस.नेगी, इमरान खान , मोहित चौधरी, निर्मला सेमवाल, अंजना गुप्ता और रेखीय विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे । ऑनलाइन माध्यम  से भारत सरकार के संयुक्त सचिव संजीब पटजोशी, एनआईआरडी के पंचायती राज हेड अंजन कुमार भांजा, मध्य प्रदेश  की सरपंच मोना कौरव, पंजाब की छीना पंचायत के सरपंच पंथदीप इत्यादि कार्यक्रम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button