ब्यूरोक्रेसी

पत्रकार कल्याण कोष की नियमित बैठक करे सूचना विभाग

एक्शन मोड में सीएम के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव

खेल एवं युवा कल्याण विभाग की भी समीक्षा

देहरादून मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार एक्शन मोड में आ गए हैं। कुमार ने सूचना के अलावा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा की और दोनों विभागों को सख्त निर्देश जारी किए।

विशेष प्रमुख सचिव कुमार ने सचिवालय में सूचना विभाग के कार्य कलापों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आधुनिक संचार तकनीक अनुकूल विभागीय कार्यकलापों को बेहतर ढंग से संपादित करने के लिए विभागीय ढांचे के पुनर्गठन का प्रस्ताव तैयार किया जाए। सरकारी योजनाओं एवं कार्यकलापों की जानकारी सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक सुगमता एवं त्वरित ढंग से सुनिश्चित हो इसकी प्रभावी कार्य योजना तैयार की जाए। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति क्या प्रतिक्रिया रहती है इसके अनुश्रवण का भी प्रभावी तंत्र विकसित करने पर ध्यान दिया जाए। दायित्वों के बेहतर ढंग से सम्पादन के लिए जिला सूचना अधिकारियों एवं अपर जिला सूचना अधिकारियों को प्रतिष्ठित जन संचार संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पत्रकार कल्याण कोष की नियमित बैठक की जाए। ताकि जरूरमंद पत्रकारों की समय पर मदद हो सके। फिल्म नीति को और बेहतर बनाने की बात करते हुए उन्होंने जाने पर बल दिया। ताकि अधिक से अधिक फिल्मकार यहां आयेंगे तथा इससे राज्य को बेहतर पहचान मिलने में मदद मिलेगी।

इस बैठक में अपर सचिव एवं महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान, संयुक्त सचिव एसएस टोलिया, अपर निदेशक डॉ. अनिल चंदोला, संयुक्त निदेशक आशीष त्रिपाठी, केएस चौहान, उपनिदेशक मनोज श्रीवास्तव, शरवि बिजारनियां, अनुसचिव रजनीश जैन, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 खेल तथा युवा कल्याण की बैठक में अभिनव कुमार ने कहा कि राज्य की खेल नीति के अनुरूप नीतियों एवं दिशा निर्देशों के शासनादेश शीघ्र निर्गत किए जाएं। ताकि युवा खिलाड़ी लाभान्वित हो सके। राज्य के बड़े स्टेडियमों के साथ ही निर्माणाधीन स्टेडियमों का बेहतर उपयोग किस प्रकार हो इसकी भी कार्ययोजना तैयार की जाए। स्टेडियमों के बेहतर प्रबंधन से खिलाड़ियों को भी सुविधा होगी, इसके लिये पीपीपी मोड की भी संभावनाएं तलाशी जाएं। उन्होंने खेल विवि के लिए भूमि के चयन में शीघ्रता करने के भी निर्देश दिये, साथ ही विश्व विद्यालय की स्थापना से सम्बन्धित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं एवं प्रक्रियाओं पर भी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा।
 बैठक में अपर सचिव एवं निदेशक खेल तथा युवा कल्याण गिरधारी सिंह रावत, अपर निदेशक युवा कल्याण आरसी डिमरी, संयुक्त निदेशक खेल डॉ धर्मेन्द्र भट्ट, अजय अग्रवाल, उप सचिव धीरेन्द्र कुमार सिंह के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button