वायरल अड्डा

साइलेंस की शक्ति और कोरोना से मुक्ति

मनोज की नई पुस्तक का राज्यमंत्री ने किया विमोचन

न्यूज वेट ब्यूरो

देहरादून। सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने सूचना विभाग के सहायक निदेशक मनोज श्रीवास्तव द्वारा लिखित पुस्तक साइलेंस की शक्ति और कोरोना से मुक्ति का विमोचन किया।

इस अवसर पर रावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से उपजी परिस्थितियों एवं लॉकडाउन के कारण आइसोलेशन की जिंदगी जी रहे, नागरिकों में बढ़ती अवसाद की प्रवृति को समझने और इससे छुटकारा  पाने में पुस्तक से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पुस्तक में बताए मनोविज्ञानिक और आध्यात्मिक उपायों को अत्यंत सहज ढंग से प्रस्तुत किया गया है। सहायक निदेशक सूचना मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि इस पुस्तक को डॉ. शिप्रा मिश्रा के साथ संयुक्त रूप से लिखा गया।

मनोज ने कहा कि अब कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा अपने जीवन की दैनिक दिनचर्या मे बदलाव करना होगा। कोरोना की वैश्विक महामारी आने के बाद लोगों में एक प्रकार से जीवन के प्रति भय और नकारात्मक दृष्टिकोण पैदा हुआ है। जिसके चलते लोग मानसिक तौर पर परेशान हैं और नींद एवं तनाव जैसी स्थिति का सामना कर रहे है, जिसके कारण लोगों की जीवन शैली पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। इस वाइरस ने मानवीय सभ्यता को यह संदेश दिया है कि व न तो प्रकृति से खिलवाड़ करे और ने ही अपने शरीर से खिलवाड़ करें। इस रूप में हमें अपने सम्पूर्ण लाइफ स्टाइल को बदलना होगा। प्रकृति के संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि जन उपयोगिता को देखते हुए इस पुस्तक को मुफ्त पीडीएफ फार्म में दिया गया है।

Back to top button