Uncategorized

नैनीताल सीटः सशक्त प्रत्याशी साबित होंगे य़शपाल आर्य

कांग्रेस के टिकट के लिए नेता प्रतिपक्ष ने खुलकर की है दावेदारी

क्षेत्र की तीन सीटों से जीत चुके हैं विधायकी
एकीकृत नैनीताल के लंबे समय रहे जिलाध्यक्ष
देहारादून। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट अभी से चर्चा में आ गई है। इस सीट से दावेदारी का दौर चल रहा है। नेता प्रतिपक्ष और बाजपुर विस सीट से विधायक यशपाल आर्य ने भी खुलकर दावेदारी कर दी है। यशपाल के सियासी सफर पर अगर नजर डालें तो यह दिखेगा कि वे इस सीट पर सशक्त प्रत्याशी हो सकते हैं। भाजपा के किसी भी प्रत्याशी को आर्य कड़ी टक्कर देने की स्थिति में हैं।
य़शपाल आर्य ने एकीकृत नैनीताल जनपद में यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष पद से अपना सफर शुरू किया था। इसके बाद उन्हें नैनीताल का जिलाध्यक्ष बनाया गया था। इसी एकीकृत नैनीताल जिले की खटीमा विधानसभा सीट से आर्य विधायकी का चुनाव जीते। बाद मं नैनीताल को विभाजित करके ऊधमसिंह नगर जिला बनाया गया। इसके बाद आर्य नैनीताल की भवाली सीट से विधायक चुने गए।
राज्य गठन के बाद आर्य ने खटीमा सीट से चुनाव जीता। इसके बाद उन्होंने बाजपुर सीट से चुनाव लड़ा और निर्वाचित हुए। वे इसी सीट से 2012 से लगातार विधायक चुने जाते रहे हैं। उनके पुत्र संजीव आर्य भी इसी लोकसभा सीट से नैनीताल विधानसभा से 2017 में विधायक निर्वाचित हो चुके हैं।
इस लिहाज से देखा जाए तो आर्य की पूरे नैनीताल-ऊधमसिंह नगर क्षेत्र में गहरी पकड़ है। वे बेहद सौम्य अंदाज में सियासत करते हैं। पहले कांग्रेस और फिर बाद में भाजपा सरकार में 10 साल तक काबीना मंत्री रहे हैं। पहली निर्वाचित विधानसभा में वे पांच साल तक स्पीकर रहे हैं। वर्तमान समय में आर्य बतौर नेता प्रतिपक्ष काम कर रहे हैं। इस तरह से वे लंबे समय तक सत्ता में रहे हैं। ऐसे में उन्होंने पूरे प्रदेश में तो पहचान बनाई ही, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा क्षेत्र में अपने निजी सर्मथकों की एक फौज सी खड़ी कर ली है। आर्य को आर्थिक तौर पर खासा मजबूत माना जाता है।
इन हालात में कहा जा सकता है कि अगर कांग्रेस नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाती है तो वे भाजपा को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। आर्य भाजपा के किसी भी प्रत्याशी का मुकाबला करने में सक्षम हैं। अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस हाईकमान आर्य की लोकसभा सीट की दावेदारी पर क्या रुख अपनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button