ब्यूरोक्रेसी

18 पीसीएस अफसरों की डीपीसी संघ लोकसेवा आयोग में प्रस्तावित

नए आईएएस मिलने के बाद ही जिलों में फेरबदल !

सचिवालय में आईएएस के नए विभागों पर मंथन जारी

जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाना चाहते हैं पुष्कर

देहरादून। उत्तराखंड के 18 पीसीएस अफसरों की आईएएस में पदोन्नति की डीपीसी संघ लोकसेवा आयोग में प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि सूबे को नए आईएएस अफसर मिलने के बाद ही जिलों में फेरबदल किया जाएगा। अलबत्ता सचिवालय में आईएएस अफसरों के विभागों में व्यापक फेरबदल पर मंथन जारी है।

पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो चुका है। मंत्रियों ने भी अपने विभागों का कार्यभार संभाल लिया है। अब इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि सीएम धामी अफसरशाही में कब तक फेरबदल करते हैं। सूत्रों का कहना है कि सीएम धामी इस मामले में कोई भी जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं। यह तो तय है कि इस बार सचिवालय और जिला प्रशासन में अफसरों की तैनाती में भारी फेरबदल होगा।

सूत्रों का कहना है कि सरकार को नए आईएएस अफसरों का इंतजार है। इनके आने के बाद सरकार के पास ज्यादा च्वाइस होंगी। उत्तराखंड कैडर के 18 पीसीएस अफसरों की आईएएस में पदोन्नति होनी है। इन सभी की डीपीसी का प्रस्ताव संघ लोकसेवा आयोग में सरकार की ओर से भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि अभी तक चुनाव प्रक्रिया के चलते आयोग ने इस मामले में पहल नहीं की थी। अब जल्द ही डीपीसी के बाद प्रमोशन कर दिए जाएंगे। अहम बात यह है कि इन नए अफसरों में ज्यादातर को 2014 और 2015 का बैच दिया जाएगा। ऐसे में ये सभी अफसर जिलाधिकारी के तौर पर तैनाती के लिए अर्ह होंगे। जाहिर है कि ऐसे में सरकार के पास अफसरों को चुनने के ज्यादा मौके होंगे।

इधर, शासन स्तर पर भी अफसरों के विभागों में फेरबदल की तैयारी है। एक आईएएस अमित नेगी केंद्र में जा चुके हैं और बताया जा रहा है कि दो और अफसर भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं। फिर मंत्रीगण भी चाहते हैं कि विभागीय सचिव उनकी पंसद का हो। ये मंत्रीगण अपनी पसंद से सीएम को भी अवगत करा चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि सचिवालय में अफसरों के विभागों में फेरबदल पर गहन मंथन चल है। सरकार अपना होमवर्क पूरा होते ही इस बारे में आदेश जारी कर सकती है।

संबंधित खबर——उत्तराखंड के 18 पीसीएस बनेंगे आईएएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button