उत्तराखंड

‘पहाड़ी अंग्रेज-जिम कॉर्बेट’

समीक्षक की कलम से पुस्तक की समीक्षा

पहाड़ी अंग्रेज-जिम कॉर्बेट

समीक्षक की कलम से पुस्तक की समीक्षा

उत्तराखंड : जिम कॉर्बेट ने अपने शिकारी जीवन की घटनाओं को लेकर स्वयं छह पुस्तकें लिखीं हैं। इन सभी पुस्तकों को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस जैसे अंतर्राष्ट्रीय पब्लिकेशन हाउस ने प्रकाशित किया है। जिम कॉर्बेट पर मार्टिन बूथ जैसे अंतर्राष्ट्रीय लेखक ने ‘कारपेट साहिब’ जैसी चर्चित एवं बहुपठित उच्च कोटि की पुस्तक लिखी है।

इस पुस्तक को भी ऑक्सफोर्ड प्रेस ने प्रकाशित किया है। इसके अतिरिक्त अन्य कई लेखकों ने भी जिम कॉर्बेट को लेकर दर्जनों पुस्तकें लिखी हैं। मैंने इनमें से अधिकांश पुस्तकों का एकाधिक बार अध्ययन किया है। इन पुस्तकों के कई पाठ मुझे आज भी कंठस्थ हैं। इन पुस्तकों को पढ़ने के बाद मुझे लगता था कि जिम कॉर्बेट के ऊपर अब नया कुछ नहीं लिखा जा सकता है।लेकिन वरिष्ठ पत्रकार से लेखक बने प्रयाग पाण्डे ने ‘पहाड़ी अंग्रेज: जिम कॉर्बेट’ नामक पुस्तक लिख कर मेरी इस अवधारणा को निर्मूल सिद्ध कर दिया है।

पाण्डे ने अपनी पुस्तक में जिम कॉर्बेट को एकदम नए अर्थों में प्रस्तुत कर दिया है। जिम कॉर्बेट के बारे में इतना पढ़ने-सुनने के बाद पाण्डे की पुस्तक ने जिम को नए संदर्भों में जानने-समझने को विवश कर दिया है। इस पुस्तक में जिम कॉर्बेट के जीवन का एक नया पक्ष उभर कर सामने आया है, वह है उनकी मानवता एवं दानशीलता।

जिम कॉर्बेट को लेकर अब तक लिखी गई अन्य पुस्तकों के लेखक प्रत्येक दृष्टि से साधन संपन्न रहे हैं। वहीं प्रयाग पाण्डे ने पारिवारिक, निजी शारीरिक एवं आर्थिक कठनाइयों के बावजूद यह भगीरथ कार्य अकेले स्वयं अपने बूते किया है। यह अवश्य है कि इस भगीरथ प्रयास में प्रयाग पांडेय की सहधर्मिणी तारा पांडेय का सहयोग नींव का पत्थर रहा होगा।

क्योंकि इस महान अन्वेषण के लिए सामग्री जुटाना, उन्हें संयोजित कर लिखना,आँख में दिक्कत के बावजूद एक अंगुली से पुस्तक को मोबाइल फोन में टाइप करना, खुद प्रूफ देखने से लेकर अपने आवश्यक निजी खर्चों में कटौती कर पुस्तक प्रकाशित करवाने के लिए लाखों रुपए जुटाना, मेरी दृष्टि में निश्चित ही एक महान तपश्चर्या से कम नहीं है और इस महायज्ञें अपरोक्ष भूमिका निभा रही तारा पांडे भी अभिनंदन की पात्र हैं।

मैं पाण्डे के इस त्याग और समर्पण भाव से अभिभूत हूँ।

मेरी दृष्टि में ‘पहाड़ी अंग्रेज: जिम कॉर्बेट’ पुस्तक जिम कॉर्बेट के ऊपर अब तक लिखी गई समस्त पुस्तकों में सर्वश्रेष्ठ कृति है। यह प्रयाग पाण्डे द्वारा जिम कॉर्बेट को निःस्वार्थ भावना से दी गई सच्ची श्रद्धांजलि है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button