तस्वीर का सच

कोरोनाः उत्तराखंड में एक फीसदी बढ़ी संक्रमण दर

राष्ट्रीय औसत की तुलना में पांच फीसदी कम है रिकवरी रेट

पर्वतीय जनपदों में नियंत्रण में हालात

देहरादून। पिछले एक माह में उत्तराखंड राज्य में कोरोना संक्रमण की दर एक फीसदी तक बढ़ गई है। अच्छी बात यह है कि पर्वतीय जनपदों में संक्रमण पर नियंत्रण है। उत्तराखंड में संक्रमितों की रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत की तुलना में पांच फीसदी कम है।

राज्य सरकार के सेहत महकमे की ओर से कोरोना को लेकर रोजाना आंकड़े जारी किए जाते हैं। इन आंकड़ों का सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फॉउंडेशन नाम एक गैर सरकारी संगठन समीक्षा कर रहा है। इस संस्था के मुखिया अनूप नौटियाल ने आंकड़ों की समीक्षा करके एक ट्विट किया है। इस ट्विट के अऩुसार उत्तराखंड में संक्रमण बढ़ने की रफ्तार पिछले एक महीने में  एक फीसदी बढ़ गई है।

अनूप के ट्विट के अनुसार विगत 20 जुलाई को प्रदेश में संक्रमण बढ़ने की रफ्तार 4.18 फीसदी थी। यह 20 अगस्त को 5.16 फीसदी हो गई है। इस मामले में नैनीताल जिला 8.53 के साथ पहले नंबर पर है। 7.43 के साथ हरिद्वार दूसरे और 6.50 के साथ ऊधमसिंह नगर तीसरे नंबर पर है। 5.91 के साथ देहरादून जिला चौथे और 1.70 के साथ रुद्रप्रयाग जिला अंतिम पायदान पर है। टिहरी और उत्तरकाशी जिले को छोड़ दें तो बाकी पर्वतीय जिले दो फीसदी ने नीचे ही हैं।

सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फॉउंडेशन के मुखिया अनूप बताते हैं कि उत्तराखंड में संक्रमितों का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से पांच फीसदी कम है। इस मामले में देश का औसत 74 फीसदी है और उत्तराखंड में यह 69 फीसदी ही है। इस मामले में अल्मोड़ा 89 फीसदी, बागेश्वर 83 फीसदी और पिथौरागढ़ 80 फीसदी रिकवरी के साथ सबसे आगे हैं। चंपावत 63 फीसदी, ऊधमसिंह नगर 63 फीसदी और रुद्रप्रयाग जिला 59 फीसदी के रिकवरी के साथ सबसे पीछे हैं। देहरादून में यह रेट 69 और हरिद्वार में 70 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button