खुलासा

केदारधाम में बन रही ब्रह्मकमल वाटिका

पीएम मोदी राज्य सरकार के खुद ले रहे इस वाटिका का फीडबैक

वन विभाग ने तीन नर्सरी कर ली हैं तैयार

फूल की पौध को वाटिका में जाएगा रोपा

धाम में नहीं पूजा को नहीं होगी कोई कमी

देहरादून। उत्तराखंड के राज्य पुष्प ब्रह्मकमल का वेदों में भी जिक्र है। बाबा केदार के धाम में इस पुष्प को अर्पण करने की प्रथा है। इस पुष्प की कमी को पूरा करने के लिए उत्तराखंड वन विभाग ने केदारधाम में ही एक ब्रह्मकमल वाटिका तैयार की है। इसकी प्रगति बारे में पीएम नरेंद्र मोदी खुद भी राज्य सरकार से फीडबैक ले रहे हैं।

केदारनाथ धाम स्थिति ह्मकमल वाटिका

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केदारनाथ वन प्रभाग के केदारधाम परिसर में ही एक ब्रह्मकमल वाटिका तैयार की है। इस वाटिका के लिए पौध तैयार करने के लिए धाम परिसर में एक-एक हेक्टेयर के तीन प्लाट चयनित किए गए हैं। इनमें तैयार होने वाली ब्रह्मकमल की पौध को वाटिका में रोपित करके पुष्प पैदा किए जाएंगे। केदारनाथ वन्यजीव वन प्रभाग के डीएफओ अमित कंवर ने बताया कि केदारधाम में ब्रह्मकमल की बहुत डिमांड होती है। इस वाटिका के जरिए श्रद्धालुओं को बाबा केदारनाथ की पूजा के लिए पुष्प उपलब्ध कराए जाएंगे। एक-एक हेक्टेयर के तीन प्लाट में ब्रह्मकमल की पौध तैयार हो चुकी है।

यहां बता दें कि केदारधाम में हो रहे अवस्थापना कार्यों की पीएम मोदी खुद ही नियमित समीक्षा कर रहे हैं। विगत 10 जून को पीएम ने इसी ब्रह्मकमल वाटिका की प्रगति के बारे में राज्य सरकार के साथ समीक्षा भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button