खुलासा

कोरोनाः मौत और नए केस ज्यादा, रिकवरी व टेस्ट कम

14 वें सप्ताह की 13 वें से तुलना में सामने आए उत्तराखंड के हालात

न्यूज वेट ब्यूरो

देहरादून। कोरोना संकट के दौरान उत्तराखंड में 14 वें सप्ताह के आंकड़े हालात खराब होने का इशारा कर रहे हैं। इस सप्ताह की पिछले सप्ताह से तुलना की जाए तो साफ दिखेगा कि इस सप्ताह कोरोना से मृत्यु ज्यादा हुईं है तो नए केस भी ज्यादा सामने आए हैं। दूसरी तरफ इस सप्ताह रिकवरी रेट कम हुआ तो सैंपल्स की टेस्टिंग भी कम हुई है।

उत्तराखंड में कोरोना हालात की सरकारी आंकड़ों के आधार पर ही सोशल डेवलमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन समीक्षा कर रही है। इस संस्था के संयोजक अनूप नौटियाल ने 14 वें सप्ताह (13 से 20 जून तक) के आंकड़े ट्वीट किए हैं। इसके अनुसार 13 सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह में रिकवर करने वाले मरीजों की 281 कम है। यह माइनस 43 फीसदी है। इसी तरह से इस सप्ताह 331 टेस्ट कम हो सके हैं। यह संख्या माइनस चार फीसदी है। संस्था का कहना है कि ये आंकड़े स्वास्थ्य महकमे की ओर से जारी होने वाले हेल्थ बुलेटिनों पर ही आधारित हैं।

अनूप के अनुसार इस 14 वें सप्ताह में पिछले सप्ताह की तुलना में 34 ज्यादा नए केस सामने आए हैं। इस मद में सात फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 13 वें सप्ताह के अंत तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 21 थी। अकेले इस 14 वें सप्ताह में छह मरीजों की मौत हुई है। अनूप के अऩुसार इन हालात पर मंथन करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button