एक्सक्लुसिव

कोरोनाः दो अक्टूबर को महज 5370 टेस्ट

अजब-गजबः कुमाऊं में 0.70 तो गढ़वाल में 9.70 इंफेक्शन रेट

कम टेस्ट और रिपोर्ट पर उठ रहे तमाम सवालात

देहरादून। पिछले 45 दिन की बात करें तो उत्तराखंड में दो अक्टूबर को सबसे कम महज 5370 ही टेस्ट हुए हैं। उससे भी अजब बात यह है कि इस रोज कुमाऊं में इंफेक्शन रेट महज 0.70 है तो गढ़वाल में यह अभी भी 9.70 बना हुआ है। सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी डेवलपमेंट ने इन सरकारी आंकड़ों पर चिंता जाहिर की है। संस्था का कहना है कि पहले तो एक दिन में इतने कम टेस्ट और फिर दो मंडलों में इंफेक्शन रेट में इतना अंतर, इस पर स्वास्थ्य महमके को विचार करना चाहिए।

सरकारी आंकड़ों के बाद संस्था ने दो अक्टूबर की समीक्षा की। संस्था के मुखिया अनूप नौटियाल ने ट्विट किया है कि पिछले 45 दिनों में सबसे कम टेस्ट दो अक्टूबर को महज 5370 किए गए। यह भी चिंताजनक है। आंकड़ों की समीक्षा करके अनूप ने जो नतीजा निकाला है वो तो और भी चौंकाने वाला है। इस दिन का इंफेक्शन रेट जहां कुमाऊं में 0.70 तो गढ़वाल में 9.70 रहा है। इतना ही नहीं, पिथौरागढ़, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में इंफेक्शन रेट जीरो है। दो अक्टूबर को नैनीताल जिले में 456 टेस्ट हुए और दो पॉजिटिव मिले। ऊधमसिंह नगर में 1118, पिथौरागढ़ में 355 और चंपावत में 243 टेस्ट किए गए। इन जिलों  में कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया।

गढ़वाल के हरिद्वार में इंफेक्शन रेट सबसे ज्यादा है। दो अक्टूबर को इस जिले में महज 1097 टेस्ट हुए और 132 लोग पॉजिटिव मिले। देहरादून जिले में 686 टेस्ट किए गए। इनमें से 67 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में सवाल ये खड़ा हो रहा है कि टेस्टिंग को अचानक इतना कम क्यों कर दिया दिया। सवाल ये भी है कि दोनों मंडलों में इंफेक्शन रेट में इतना भारी अंतर क्यों है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button